Menu
blogid : 1300 postid : 584929

चौरासी कोसी परिक्रमा- उत्तर प्रदेश के हालात पाकिस्तान जैसे

PAWAN JAIN, MORADABAD
PAWAN JAIN, MORADABAD
  • 76 Posts
  • 48 Comments

उत्तर प्रदेश के हालात पाकिस्तान जैसे होते जा रहे हैं ! जिस प्रकार पाकिस्तान में हिंदु अपनी “पूजा, आराधना केवल वहां की सरकार और प्रशासन की दया पर ही कर सकता है” वही स्थिति आज उत्तर प्रदेश में है | यदि प्रदेश सरकार चाहेगी तब ही हिंदु अपनी उपासना एवं आराधना कर सकेगा ! उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा कर दी है कि इस वर्ष कोई भी अयोध्या की चौरासी कोसी परिक्रमा नहीं करेगा |

और ऐसा दुष्प्रचार किया जा रहा है की चौरासी कोसी परिक्रमा केवल चैत्र पूर्णिमा से बैसाख पूर्णिमा तक मात्र एक माह ही की जा सकती है और इस प्रचार को इलेक्ट्रोनिक मीडिया बढ़ावा दे रहा है !!

ऐसा किस ग्रन्थ में लिखा है कि चौरासी कोसी परिक्रमा मात्र एक माह ही की जा सकती है !! एक झूठ को कुछ लोग इकठ्ठे होकर एक साथ बोलेंगे तो वह सत्य नहीं हो जायेगा !

सत्य यह है कि अयोध्या में चौरासी कोसी परिक्रमा बारह महीने होती है और अनेको श्रद्धालु वर्ष में तीन बार चौरासी कोसी परिक्रमा करके अपने को धन्य मानते हैं..| हिंदु अपनी पूजा आराधना और अनुष्ठान जब करता है तो वह अपने पुरोहित से उसका मुहूर्त निकलवाता है यह आज़म और अखिलेश हमारी पूजा का मुहूर्त निकलने वाले कौन होते हैं .??!!

भारत के संविधान में धार्मिक स्वतंत्रता के चलते प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकार दिया है सरकार की ये जवाबदेही भी बनती है कि वह संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकारों का हनन न होने दे | प्रदेश सरकार का यह कुतर्क कि इससे कानून और व्यवस्था की स्थिति ख़राब हो जाएगी यह उसकी अकर्मण्यता दर्शाता है !! प्रदेश सरकार द्वारा की गयी घोषणा के पीछे उसकी राजनीतिक सोच है | वह हिंदु समाज के हर कार्य में अडंगा लगाकर मुस्लिम समाज की निकटता का प्रदर्शन कर कॉंग्रेस के साथ कम्पटीशन कर रहा है जिससे मुस्लिम वोटों का ध्रुवीकरण सपा के पक्ष में हो जाये !!!

पवन जैन

मुरादाबाद

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh